ये है बाल झड़ने के 3 मुख्य कारण, अभी जान ले वरना पछताओगे

दोस्तों आज का अनियमित खान-पान और दैनिक जीवन की गलत आदतों से व्यक्ति के शरीर में कोई ना कोई समस्या जरूर रहती है। आजकल लोगों के कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसके अलावा कई लोगों के बाल सफेद हो जाते है। जिससे कई लोग तनाव में भी रहने लगते है। आजकल के अनियमित खान-पान से बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है। जिससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है। और बाल झड़ जाते है। आज की पोस्ट में हम आपको बाल झड़ने के तीन मुख्य कारण बताएंगे। आइए जानते है। दोस्तों ये है बाल झड़ने के 3 मुख्य कारण, अभी जान ले वरना पछताओगे।


बाल झड़ने के कारण
तनाव

आजकल की व्यस्ततम जीवन शैली और कामकाज के बोझ में लोगों का मानसिक तनाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। कुछ लोग तो हमेशा ही तनाव में रहते है। जिससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है। और तनाव की वजह से शरीर में कुछ ऐसा पदार्थ स्रावित होता है जो बालों के रोग को बढ़ने से रोकता है। और बालों की जड़ों को कमजोर करता है। इससे बाल झड़ने लगते हैं।


खानपान
आजकल का अनियमित खान-पान बाल झड़ने का मुख्य कारण है। बालों को मजबूत और लंबे बनाए रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन बी विटामिन सी विटामिन बी और विटामिन ई युक्त भोजन पर्याप्त मात्रा में सेवन करे। इसके अलावा बालों को आयरन, जिंक और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की भी पर्याप्त मात्रा चाहिए। इन पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ने लग जाते है।



स्कैल्प

स्कैल्प यानी खोपड़ी की गंदगी और धूल-मिट्टी भी बाल झड़ने का एक मुख्य कारण है। इसलिए बालों की साफ सफाई पर हमेशा ध्यान दे। और समय-समय पर बालों में शैंपू करते रहे।

दोस्तों हमारी जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं। और ऐसी की ज्ञानवर्धक खबरें पढ़ने के लिए लाइक, शेयर और फॉलो जरूर करे।
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Unknown
admin
1 दिसंबर 2018 को 5:11 pm × इस टिप्पणी को ब्लॉग के किसी एडमिन ने हटा दिया है.
avatar