सुकन्या समृद्धि नए नियम 250 रुपए से 50 लाख पाऐ

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट टुडे आर्टिकल टुडे पर हम सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आने वाले नए नियमों के बारे में बात करने जा रहे हैं।
अगर आप अपनी बेटी के समृद्धि योजना में निवेश करना चाहते हैं या फिर आपने किया हुआ है तो आपके लिए खुशखबरी है. सरकार ने योजना के तहत मिलने वाली ब्याज दरें (मुनाफा) बढ़ाकर 8.5 फीसदी कर दिया है. नई दरें लागू हो गई हंै. इसका मतलब साफ है कि आपको अब ज्यादा मुनाफा मिल रहा है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार हाल ही में सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में कई कड़े बदलाव किए हैं. अब इस योजना में खाता खुलवाने के लिए आपको सिर्फ 250 रुपए देने हैं, अगर आप भी बेटी के पिता हैं तो केंद्र सरकार की यह स्कीम आपके काफी काम की है.


ऐसे खुलवा सकते खाता

 सुकन्या  समृद्धि योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत 4 दिसंबर, 2014 को की थी. ये एक छोटी बचत योजना है. इसमें लड़की के नाम से खोले गए सुकन्या समृद्धि खाता के जरिये लाभ प्राप्त किया जा सकते हैं.

ये फायदे

जब से सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की घोषणा की है तब से इस पर पीएफ से अधिक ब्याज मिल रहा है. न केवल इस पर मिलने वाले ब्याज, बल्कि मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्स फ्री होती है.

इस योजना का उद्देश्य

यह योजना बालिका के जन्म से लेकर शादी करने तक परिजनों को मिलती  है. यह जन्म दर को प्रोत्साहन देने में मदद करेगी. माता-पिता की बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे की टेंशन दूर करने में मदद करेगी.

कब निकले सकते हैं रुपए

बेटी के 18 साल के होने से पहले आप पैसे नहीं निकाल सकते. उसके 21 साल के होने पर अकाउंट मैच्योर हो जाता है. बेटी के 18 साल पूरे करने के बाद आपको आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है.आप  जमा रकम का 50 फीसदी तक निकाल सकते हैं. दुर्भाग्य से अगर बच्ची की मृत्यु हो जाती है तो खाता तुरंत बंद हो जाएगा. ऐसे मामले में खाते में पड़ी रकम अभिभावक को दे दी जाती है.




 यह Article आपको कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि किसी और को भी जानकारी मिल सके।
Previous
Next Post »