चेहरे के दाग-धब्बे हो या डैंड्रफ की समस्या, हल्दी मास्क से करें दूर



हल्दी हर भारतीय घर में पाई जाती है। इसमें बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं, जोकि सेहत ही नहीं बल्कि ब्यूटी से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मददगार है। जी हां, स्किन प्रॉब्लम्स, हेयर फॉल और डैंड्रफ आदि समस्याओं के उपचार में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे हल्दी का इस्तेमाल आपको ब्यूटी प्रॉब्लम्स से निजात दिलाता है।

हल्दी के ब्यूटी बेनिफिट्स
चेहरे पर लाएं चमक

हल्दी का उबटन लगाने से ना सिर्फ त्वचा में चमक आती है बल्कि इससे आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से भी बचे रहते हैं। हल्की एटी-एजिंग पैक बनाने के लिए 2भिगोकर किशमिश खपत के कारण चयापचय बढ़ता है। किशमिश खाने से आपका वजन भी बढ़ जाता है। यदि आप पतले हैं तो आपको हर रोज किशमिश खाना चाहिए। यदि आप हर सुबह भिगोकर किशमिश का  चम्मच चंदन पाउडर, 4 चुटकी हल्दी पाउडर और 2 चम्मच दूध को मिक्स करें। फिर इससे 10-15 मिनट तक चेहरे क‌ी मसाज करें और सूखने के बाद पानी से धोएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।

मुहांसों को करे दूर

हल्दी में एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुहांसों को दूर करने में कारगार है। 5 चम्मच बेसन, 1/4 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच कच्चा दूध व शहद मिलाएं। इस लेप के 15 से 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें और ताजे पानी से धो लें। यह मुंहासे दूर करने, त्वचा को नमी पहुंचाने में और ग्लो बढ़ाने में मददगार है।

झूर्रियां से रखें दूर


चुटकीभर हल्दी में 3 चम्मच शहद में 2 चम्मच गुलाबजल मिलाकर 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार यह फैस पैक लगाने से त्वचा जवां रहती है और झुर्रियां भी दूर होती है।

बढ़ाए दांतों की चमक

हल्दी को टूथपेस्ट की तरह दांतों पर 10-15 मिनट तक रगड़ें और फिर पानी से कुल्ला कर लें। इससे ना सिर्फ दांतों का पीलापन दूर होगा बल्कि यह सांसों की दुर्गंध को भी दूर करेगी।

फटी एड़ियो के लिए रामबाण


सर्दियों में अक्सर एड़ियां रूखी होकर फटने लगती है। ऐसे में हल्दी, नारियल तेल व कैस्टर ऑयल मिलाकर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर गुनगुने पानी से पैरों को साफ करें। इससे फटी एड़ियां कोमल व मुलायम हो जाएगी।

डैंड्रफ से दिलाए निजात

डैंड्रफ के कारण आपको ना सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है बल्कि इससे बाल भी टूटने लगते हैं। ऐसे में आप हल्दी और ऑलिव ऑयल को मिलाकर 20 मिनट तक स्कैलप पर लगाएं। फिर ताजे पानी से सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पेस्ट लगाने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।
Previous
Next Post »