शरीर से पथरी को गलाकर बाहर निकालने के लिए खाएं यह चीज़



आज के दौर में बहुत से लोग अपनी खराब जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों की वजह से किडनी में पथरी जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते है। किडनी में पथरी की समस्या होने पर व्यक्ति को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है, अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज नहीं किया गया तो व्यक्ति की समस्या और बढ़ सकती है।


शरीर में फास्फोरस, ऑक्जेलिक एसिड, यूरिक एसिड और कैल्शियम की अधिकता से पथरी की समस्या उत्पन्न हो जाती है, ऐसे में बहुत से लोग बाजार में उपलब्ध केमिकल युक्त दवाओं का इस्तेमाल करते हैं जिससे आपके शरीर में साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा भी होता है, इसलिए किसी भी केमिकल युक्त दवा के इस्तेमाल से पहले एक बार आयुर्वेदिक उपायों का इस्तेमाल जरूर करें। आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बनाने जा रहे हैं, जिसे करने से पथरी के रोगियों को काफी फायदा होता है। अगर आपकी जान-पहचान में किसी को पथरी है तो ये पोस्ट उन्हें जरूर भेजें।

कैसे करें पथरी का इलाज

गुड़हल के इस्तेमाल से



इस उपाय को करने के लिए आपको एक चम्मच गुड़हल पाउडर को रात को सोते समय खाना खाने के डेढ़ घंटे बाद गर्म पानी के साथ लेना है, स्वाद में यह आपको थोड़ी कड़वी लग सकती है लेकिन यह आपके शरीर के लिए शरीर के लिए बहुत लाभकारी होगी। इसके सेवन के बाद आपको कुछ खाना या पीना नहीं है। ऐसा करने से आपके पेट में पथरी की समस्या समाप्त होने लगेगी। इसके लगातार सेवन से कुछ ही समय में खुद-ब-खुद पथरी गलकर बाहर निकल जाती है।

आंवले के इस्तेमाल से




इस उपाय को करने के लिए आंवले को अच्छी तरह से सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें और फिर रोजाना उस मिश्रण का सेवन मूली के साथ करें। ऐसा करने से पथरी खुद-ब-खुद गलकर बाहर निकल आती है और साथ इससे आपको पथरी के दर्द से छुटकारा भी मिल जाता है।

अगर आप इस पोस्ट या इसके अलावा किसी स्वास्थ संबंधित समस्या के बारे में जानकारी के बारे जानना चाहते है तो आप फॉलो के बटन पर क्लिक करके अपनी समस्या हमें बता सकते हैं, हम शीघ्र-अतिशीघ्र आपके उस समस्या का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह जानकारी पसंद नहीं आई तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं,आपके हर विचारों का हम स्वागत करते हैं, धन्यवाद।
Previous
Next Post »