चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से पहले जरूर जान लें ये जरूरी बातें


चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल साबुन, लोशन और जेल के रुप में करते हैं.जिनमें से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल काफी लोकप्रिय है और इसका अधिकतर प्रयोग चेहरे की खूबसूरती के लिए किया जाता है.



ऐलोवेरा के पत्तों को काटकर इसके अंदर से जेल निकाला जाता है.ऐलोवेरा जेल विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी6, बी12, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे गुणों से भरपूर होने के साथ ही इसमें एंटी-सेप्टीक, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री जैसे गुण भी होते हैं.इसलिए एलोवेरा ना सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने के लिए बल्कि शरीर के सपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है.


एलोवेरा जेल का उपयोग चेहरे के खूबसूरती लिए किया जाता है.ऐलोवेरा जेल त्वचा को साफ करता और अतिरिक्त तेल को सोख लेता है जिससे मुंहासे नहीं होते हैं.ऐलोवेरा जेल त्वचा हाइड्रेड रखता है.ऐलोवेरा जेल से कील मुहाँसे को दूर करने के लिए ऐलोवेरा जेल को चेहरे के पिंपल्स पर दिन में 2 बार लगाएं और जिससे त्वचा के मुहाँसे दूर होते है.



त्वचा पर जलन के पीछे एक्जिमा, एलर्जी, खुजली आदि कारण हो सकते हैं.एलोवेरा जेल त्वचा को तेजी से आराम पहुंचाता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं जो त्वचा की जलन और लालिमा को दूर करने में लाभकारी है.इसके लिए ऐलोवेरा जेल को प्रभावित स्थान पर 20 मिनट लगाने से लाभ होता है.

एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेड रखने के साथ पोषण देता है.यह त्वचा को धूप की कालिमा, जले हुए निशान, इन्फेक्शन, ऐलर्जी को दूर चेहरे को चमकदार कर रुखा होने से बचाता है और उसे मॉइश्चर युक्त बनाए रखता है.

एलोवेरा जेल बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइज़र भी है.जो बालों को घना और चमकदार बनाने में सहायक है.यह बालों के pH संतुलन बनाए रखने के साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा देता है.उन्हें झड़ने से रोकता है और रूसी को जड़ से खत्म कर खुजली को दूर करता है.

और पढें =) https://www.todayarticle.in/2018/12/blog-post_15.html

और पढें =) https://www.todayarticle.in/2018/12/blog-post_62.html

और पढें =) https://www.todayarticle.in/2018/12/blog-post_13.html

और पढें =) https://www.todayarticle.in/2018/12/blog-post_18.html

और पढें =) https://www.todayarticle.in/2018/12/blog-post_59.html

हमे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी.आगे भी ऐसे ही जानकारी रोजाना पाने के लिए इस पोस्ट को लाइक कर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.

Previous
Next Post »