पैर को बनाना है घोड़े से भी मजबूत तो करें ये आसान कसरत





पैरों के नियमित व्यायाम पैरों की सेहत के लिए बढ़िया होने के साथ यह पैरों को मजबूत और लचीला बनाते हैं। इसके अलावा ये चोट के जोखिम को भी कम करते हैं। अगर उम्र बढ़ने के साथ आपके पैरों में कड़ापन आ रहा है, तो चिंता न करें। पुरुषों के मुकाबले स्त्रियों के पैर ज्यादा नाजुक होते हैं। इसलिए इनमें चोट और खिंचाव जैसी समस्याओं की संभावनाएं भी अधिक होती हैं। इसका मुख्य कारण है- पैरों को सख्ती से जमीन पर रखना या फिर घुटने अंदर की तरफ रखना। इन योगासनों के जरिये आपके पूरे पैर की स्ट्रेचिंग होती है जिसकी वजह से पैरों की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे योगासनों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने पैरों को मजबूत बना सकते हैं।



टहलना पैरों के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। टहलने से एड़ियों को जमीन पर रखने से लेकर उंगलियों को ऊपर उठाने तक पैरों को पूरी तरह गति मिलती हैं। इसके साथ ही टहलने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

यह प्रक्रिया ऐबडक्टर मशीन या फिर जांघों के किनारों पर होती है। आप चाहें तो इसे एक चटाई पर एक साइड में लेटे हुए करें, या फिर बेंच या जिम बॉल पर। इसे करते समय पैरों पर वजन भी पहन सकती हैं।



एक ऊंचे प्लेटफॉर्म पर खड़े हो जाएं, जैसे एक बेंच या फिर कोई मोटी चबूतरा। अधिक प्रतिरोध के लिए आप डंबल्स या बार बेल्स जैसे भार उठा सकते हैं। अब पैर की एड़ियां ऊपर उठाएं और नीचे ले जाएं। पिंडलियों के लिए यह काफी अच्छी कसरत है।
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