Miss Universe 2018



मिस यूनिवर्स 2018 बनीं मिस फिलीपीन्स
67th Miss Universe पैजंट का थाइलैंड के बैंकॉक स्थित मुआंग थॉन्ग थानी में आयोजन हुआ। दक्षिण अफ्रीका की पूर्व मिस यूनिवर्स डेमी ले नेल पीटर्स ने नई विजेता फिलीपीन्स की कैटरिओना ग्रे को नई मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया। टॉप 3 फाइनलिस्ट में मिस फिलिपीन्स, मिस साउथ अफ्रीका और मिस वेनिजुएला थीं जिसमें से मिस फिलिपीन्स कैटरिओना ग्रे के सिर सजा मिस यूनिवर्स का ताज।
तो वहीं, फर्स्ट रनरअप रहीं मिस साउथ अफ्रीका टैमरिन ग्रीन और सेकंड रनरअप रहीं मिस वेनिजुएला स्टेफनी गुटरेज। मिस यूनिवर्स 2018 बनीं कैटरिओना एलिसा ग्रे, फिलीपीन्स की रहने वाली हैं जो ऑस्ट्रेलिया की टेलिविजन होस्ट और सिंगर हैं। ग्रे के पिता ऑस्ट्रेलियाई मूल के हैं और उनका पालन पोषण केर्न्स (ऑस्ट्रेलिया) में हुआ है। ग्रे यह खिताब जीतने वाली चौथी फिलीपीन महिला हैं।

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीतने के बाद ग्रे ने बताया, 'मैंने रेड कलर की ड्रेस इसलिए पहनी क्योंकि जब मैं 13 वर्ष की थी तो मेरी मां ने कहा था कि उनका सपना है कि मैं रेड ड्रेस में प्रतियोगिता में जीत हासिल करूं।' उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता जीतने के बाद जब उन्होंने एक दूसरे को देखा तो उनकी मां रोने लगीं। फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के कार्यालय ने भी ग्रे को बधाई दी। इस साल प्रतियोगिता की थीम ‘महिला सशक्तिकरण’ थी।


इससे पहले टॉप 5 के राउंड में फिलिपीन्स, साउथ अफ्रीका और वेनिजुएला के अलावा प्यूर्तो रिको और वियतनाम की कन्टेस्टेंट ने अपनी जगह बनाई थी। तो वहीं Miss Universe 2018 के टॉप 10 राउंड में मेजबान देश थाइलैंड के अलावा नेपाल, कनाडा, क्यूराकाओ, कॉस्टा रिका भी पहुंचे। भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं मिस इंडिया नेहल चुडासमा टॉप 10 तक में जगह बना पाने में नाकाम रहीं।
इस साल के Miss Universe की खास बात यह भी रही कि पहली बार कोई ट्रांसजेंडर कैंडिडेट ने भी इस कॉन्टेस्ट में शिरकत की। स्पेन की ऐंजेला पॉन्स पहली Miss Universe में शिरकत करने वाली पहली ट्रांसजेंडर कैंडिडेट हैं। वह भले ही टॉप 20 में भी जगह नहीं बना पाईं लेकिन जब वह स्टेज पर आईं तो वहां मौजूद लोगों ने उनके लिए चियर कर उनका जबरदस्त हौसला बढ़ाया।

Miss Universe 2018 में 94 देशों की सुंदरियों ने शिरकत की थी जिसमें से मिस फिलिपीन्स के सिर सजा मिस यूनिवर्स का ताज। स्टीव हार्वे और ऐशले ग्रैहम ने शो को होस्ट किया।
Previous
Next Post »