5 मिनट में बनाए अपना गूगल खाता:Your Google Account created in five minutes

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट टुडे आर्टिकल पर दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूं  कि आप किस तरह से गूगल पर अपना खाता बना सकते हैं:-

दोस्तों जो लोग इंटरनेट पर नए है और अपना गूगल खाता बनाना चाहते हैं तो उनको आज मैं बताने जा रहा हूं कि वह किस तरह से अपना गूगल खाता बना सकते हैं दोस्तों गूगल पर आप फ्री में खाता बना सकते हैं और वह एक ही खाते से आप गूगल की सभी सर्विस चला सकते हैं

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि गूगल पूरी दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है बिना गूगल के इंटरनेट चलाना नामुमकिन है अगर आपको इंटरनेट पर कुछ भी खोजना है तो आप सीधे गूगल पर जाएंगे।

* गूगल खाता क्या है? 
दोस्तों गूगल का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा गूगल एक पूरी दुनिया का सर्च इंजन है जहां आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप उसे गूगल पर सर्च करेंगे तो आप देखेंगे कि गूगल आपके सवाल का समाधान आप के सामने निकाल कर देगा हर पल हर सेकंड करोड़ों लोग गूगल पर कुछ ना कुछ सर्च करते रहते हैं।

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि गूगल पर सर्च करना आसान और वह बिल्कुल फ्री है आप जानते ही होंगे कि गूगल की और भी कई अन्य तरह की सर्विस भी है जो बहुत ही काम की है साथ ही वह बहुत ही महत्वपूर्ण भी है जैसे यूट्यूब गूगल प्लस जीमेल गूगल मैप आदि आपको इन चीजों को चलाने के लिए आपके पास एक गूगल खाते की जरूरत है।

मैं आपको बता दूं कि गूगल पर खाता बनाना बिल्कुल फ्री है और वह गूगल पर खाता बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि गूगल खाते से आप गूगल की कोई भी चीज को लॉगइन करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री।

* गूगल पर खाता कैसे बनाए? 
तो चलिए दोस्तों अब हम आपको गूगल पर खाता बनाना सिखाते हैं और आपको बता दें कि इसके लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप और साथ में इंटरनेट की जरूरत होगी

तो शुरू करते हैं....

Step 1. सबसे पहले आप Google पर जाए. और Gmail लिखकर सर्च करे. और सबसे ऊपर दिख रही Gmail-Google की वेबसाइट पर जाए.



Step 2. अब यहां आपको Create Account के बटन पर क्लिक करना होगा।


Step 3. अब इस फार्म में अपनी डिटेल भर दे.


1. First Name में आपको अपना पहला नाम भरना है।
2. Last Name में आपको अपना अन्तिम नाम भरना है।
3. Username में आपको वो नाम भरना है जिस नाम से आपको अपना खाता बनाना है। ध्यान दें कि Username में आपको सब कुछ Small Letter में ही भरना है और बिना स्पेस दिए भरना है।
4. Password मैं आपको कोई सीक्रेट पासवर्ड डालें और इसे हमेशा याद रखें क्योंकि जब भी आप अपना खाता खोलेंगे तो आपको यही पासवर्ड पूछा जाएगा।
5. Confirm Password मैं आप फिर से अपना ऊपर वाला पासवर्ड भर दे.
6. अब आप Next के बटन पर क्लिक करें।

Step 4. यहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी होगी।


1. Phone number में आपको अपना मोबाइल नंबर भर दे।
2. Recovery Email address के आप्शन को आप खाली छोड दें।
3. अपनी जन्म तिथि भरे।
4. अपना Gender  Select करे।
5. Next के बटन पर क्लिक कर दे।

Step 5. अब गूगल आपका फोन नंबर  Verify करेगा इसलिए गूगल आपके नंबर पर एक कोड भेजेगा इसके लिए आप सेंड के बटन पर क्लिक कर दे।



Step 6. अगर आपने अपना फोन नंबर सही से डाला है तो आप के फोन नंबर पर एक 6 डिजिट का कोड आएगा जिसे आपको यहां भरना होगा और भरकर Verify  के बटन पर क्लिक करना होगा।



Step 7. Google यहां आपको अपनी Policy के बारे में बता रहा है आप यहां I Agree के बटन पर क्लिक कर दे

Did you like this article
Yes
No
Created with Quiz Maker
बधाई हो... आपका गूगल खाता तैयार हो चुका है अब इस गूगल खाते की मदद से आप गूगल की सभी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि आप इस आर्टिकल को पढ़कर गूगल खाता बनाना सीख गए होंगे। दोस्तों फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर आप को यह आर्टिकल आपके लिए Help Full रहा होगा। तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें। 

Previous
Next Post »