एक चुटकी काली मिर्च पाउडर का कमाल

मोटापा और पेट की चर्बी ऐसी समस्याएं हैं जिनसे हर दूसरा आदमी परेशान है। हर कोई चाहता है कि उसे इन्हें कम करने के लिए ज्यादा मेहनत न करनी पड़े और वजन व चर्बी अपने आप ही कम हो जाए। इसका एक तरीका हम आपको बता रहे हैं।

काली मिर्च के बारे में तो आपने सुना ही होगा। दरअसल यह सिर्फ एक काला दाना नहीं है बल्कि कई गुणों से भरपूर है। चाहे बच्चे हो या बड़े हो काली मिर्च का अगर सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो कई गंभीर रोगों से बचा सकता है।

आज हम आपको काली मिर्च से वजन घटाने का तरीका बता रहे हैं। यकीनन इसे जानने के बाद आप हमारा शुक्रिया जरूर कहेंगे।

वजन घटाने के लिए काली मिर्च

अगर आप मोटापे की चपेट में इस कदर आ चुके हैं कि बचना मुश्किल हो गया है तो अब काली मिर्च आपकी मदद करेगी। खाने में काली मिर्च का प्रयोग करने से वाकई वजन कम होता है। इस तरीको अपनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सिर्फ पकी हुए सब्जी को एक कटोरी में लें और इसके उपर एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डाल दें।
कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको खुद महसूस होगा कि आपका वजन कम हो रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और सी, और अन्य पोषक तत्व  मौजूद हैं।

काली मिर्च का प्रयोग खाने में किया जाता है। इसके सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है, वजन घटाने के अलावा यह सर्दी-जुकाम में भी बहुत फायदेमंद है।

रिसर्चः नाक, गले के कुछ जीवाणुओं से फ्लू होने की संभावना बेहद कम

काली मिर्च के अन्य लाभ

मोटापे से छुटकारा दिलाने में काली मिर्च बहुत कारगार है। नियमित काली मिर्च का सेवन करने से वजन पर नियंत्रण होता है। इसमें शक्तिशाली फाइटोन्‍यूट्रीसियंस होते हैं जो वसा की बाहरी परत को तोड़ने में सहायक होते हैं और इससे शरीर में अतिरिक्‍त वसा जमा नहीं हो पाती है।
काली मिर्च सिर्फ शरीर को आंतरिक ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी फायदा करती है। काली मिर्च को दरदरा कूट कर चेहरे पर स्‍क्रब करने से त्‍वचा में चमक आती है। साथ ही ऐसा करने से चेहरे के कील-मुंहासे भी दूर होते हैं। काली मिर्च का पेस्ट चेहरे की मृत त्‍वचा निकल जाती है और त्‍वचा को पोषण मिलता है।

प्रदूषण भरे माहौल के चलते बालों का टूटना और झड़ना भी आम बात हो गई है। काली मिर्च में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फ्लेमेटरी तत्‍व होते हैं जो बालों से रूसी को दूर करने के साथ ही बालों को हेल्दी भी बनाते हैं। काली मिर्च को आधे घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। इसके बाद, अपने बालों को पानी से धो लें, दूसरे दिन शैम्‍पू करें। काली मिर्च का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा न करें, इससे सिर की त्‍वचा खराब भी हो सकती है।

ये भी पढें :-त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है कीवी का फल

ये भी पढें :- सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है गन्ने का रस

ये भी पढें :-फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का आसान और घरेलू नुस्खा।

ये भी पढें :- सर्दियों में चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, होगें गजब के फायदे।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसकी चंगुल से बाहर निकलना मुमकिन तो है लेकिन आसान नहीं है। काली मिर्च कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से मदद करता है। काली मिर्च के नियमित सेवन से स्‍तन कैंसर की गांठ नहीं बनती है। काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्‍स और अन्‍य एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाये जाते हैं। यह कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।
अनियमित और दूषित खानपान के चलते लोगों को पेट से संबंधित कई के रोग हो रहे हैं। अपच, दस्‍त, कब्‍ज और खट्टी डकारे इनमें आम हैं। काली मिर्च के सेवन से ये सभी परेशानियां छूमंतर होती हैं। काली मिर्च, टेस्‍ट बड्स से पेट को संकेत भेजता है और हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड का उत्‍पादन करने के लिए प्रेरित करता है। इस एसिड से पेट की पाचन क्रिया सही होती है।

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि किसी और को भी जानकारी मिल सके।

Previous
Next Post »