इन आसान घरेलू उपायों से दूर करें मुंह के छाले

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट टुडे आर्टिकल पर दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं मुंह के छालों के बारे में जी हां दोस्तों ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें कभी ना कभी तो मुंह के छालों से परेशान होना पड़ता है मैं आज आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप मुंह के छालों से मुक्ति पा सकते हैं तो चलिए दोस्तों बात करते हैं ऐसे उपायों के बारे में जिसे आप इस्तेमाल करते हैं तो आप मुंह के छालों से मुक्ति पा सकते हैं।

मुंह के छाले आमतौर पर पेट की खराबी से होते है और वैसे तो यह बिना किसी उपचार के एक हफ्ते के अंदर-अंदर अपने आप ठीक हो जाते हैं. लेकिन इनके होने से खाना तो दूर पानी पीना भी बहुत ही मुश्किल हो जाता है. इसलिए इसका इलाज बहुत जरूरी है. कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इससे अवश्य बच सकते हैं. आइए हम आपको मुंह के छालों से बचने के लिए आसान घरेलू उपचार बताते हैं.

* बेकिंग सोडा
मुंह के छालों के लिए बेकिंग सोडा के इस्‍तेमाल बहुत ही अच्‍छा रहता हैं. मुंह में छाले होने पर गुनगुने पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस पानी से एक दिन में कई बार कुल्‍ला करें. छालों में होने वाला दर्द बहुत जल्द ठीक हो जायेगा.

* आलूबुखारे का जूस
आलूबुखारे के जूस को माउथवॉश की तरह इस्‍तेमाल करने से भी मुंह के छाले भी ठीक हो जाते है. इसके लिए 1-2 बड़े चम्‍मच आलूबुखारे के जूस को मुंह में लेकर 2-3 मिनट तक कुल्‍ला अवश्य करें. या फिर छोटे से रूई के टूकड़े को आलूबुखारे के जूस में डूबाकर छालों पर अवश्य लगाएं.

* फिटकरी
फिटकरी के इस्‍तेमाल से छालों के दर्द से बहुत राहत मिलती है. इसके लिए फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में दो बार अवश्य लगाएं. लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि फिटकरी लगाने से कुछ समय के लिए जलन जरूर हो सकती है.

* टी बैग
मुंह के छालों के इलाज के लिए टी बैग बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद टैनिक एसिड छालों के दर्द को दूर करता है. इसके लिए आप एक इस्‍तेमाल किया हुआ टी बैग लें और उसे कई मिनट तक छाले पर लगाएं.

* चाय के पेड़ का तेल
चाय के पेड़ के तेल को त्‍वचा के कीटाणुनाशक के रूप में जाना जाता है. मुंह के छालों को दूर करने के लिए इसको 90 प्रतिशत पानी में 10 प्रतिशत चाय के पेड़ को तेल मिलाकर दिन में दो बार कुल्‍ला अवश्य करें. ऐसा करने से मुंह के छालों के साथ छालों में होने वाला दर्द भी आसानी से दूर हो जाएगा.

* नमक का पानी
नमक के पानी को मुंह के छालों के लिए सबसे असरदार इलाज माना जाता है. साथ ही नमक के अंदर छालों को सूखने की क्षमता भी होती हैं. इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाकर दिन में कई बार कुल्‍ला अवश्य करें.।

If you like to read articles you can join our watts up groupg:- https://chat.whatsapp.com/JQsxmHftIyV5luBM50nD5M

और पढें =) ये स्वादिष्ट फल खाएं, कब्ज और बवासीर से छुटकारा पाए।

और पढें =) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है गन्ने का रस

और पढें =) रात को सोते समय इलायची खाने के फायदे।

और पढें =) चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से पहले जरूर जान लें ये जरूरी बातें

दोस्तों आशा करता हूं कि आप को यह Article पसंद आया होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि किसी और को भी जानकारी मिल सके। 
Previous
Next Post »