Payment Gateway क्या है। पांच सबसे बेहतरीन पेमेंट गेटवे

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट टुडे आर्टिकल पर दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ऐसे पांच पेमेंट गेटवे के बारे में जिन की मदद से आप कहीं भी और कभी भी पैसा भेज सकते हैं और ले सकते हैं तो चलिए दोस्तों हम बात करते हैं कि पेमेंट गेटवे क्या है और आप इसका किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।


* पेमेंट गेटवे क्या है ( What is the Payment Gateway) 

दोस्तों पेमेंट गेटवे ऐसी सर्विस है जिसके जरिए आप किसी भी e-commerce बिजनेस में ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन स्टोर को क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड  भुगतान किया जाता है उसी को पेमेंट गेटवे कहा जाता है जिसमें ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन भेजा गया पैसा सीधे स्टोर मालिक के बैंक खाते में पहुंच जाता है।

दोस्तों समय के साथ साथ हमारा भारत की डिजिटल हो रहा है जिससे कि हमें कई तरह की सुविधाएं भी प्राप्त हो रही हैं और इसकी एक अहम सुविधा पेमेंट गेटवे हैं दोस्तों मैं आप को भारत के सबसे बेहतरीन पेमेंट गेटवे सर्विस बताने जा रहा हूं ऐसे पांच बेहतरीन पेमेंट गेटवे हैं आप उनकी मदद से आसानी से पैसे ले सकते हैं या फिर कहीं भी और कभी भी पैसे भेज सकते हैं।

Payment Gateway in India कि लिस्ट में सबसे पहले है :-

1. Cc Avenue

Cc Avenue 2001 मे लॉन्च हुआ था अभी यह बात का सबसे पुराना और बेहतरीन पेमेंट गेटवे बन चुका है Cc Avenue किसी भी बैंक में पैसे भेज सकता है और वह पैसे ले सकता है वह भी बिना किसी परेशानी के दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Snapdeal जो कि एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है वह ट्रांजैक्शन के लिए Cc Avenue का इस्तेमाल करती है।

* Cc Avenue की विशेषताएं :-

1. कस्टमर स्पोर्ट

2. किसी भी तरह की मोबाइल Payment लेते और बेचते हैं।

3. हर तरह की करेंसी के साथ Payment करते हैं।

4. 200 से ज्यादा बैको के साथ Payment करते हैं।


2. PayPal


आज के समय में Paypal एक बहुत ही बढ़िया कंपनी है Paypal के पास 200 मिलियन से अधिक कस्टमर है Paypal पेमेंट गेटवे सर्विस से हम आसानी से पेमेंट कर सकते हैं और ले सकते हैं वह यह पूरी दुनिया में उपयोग होने वाली कंपनी है Paypal में अभी तक 4 मिलियन से ज्यादा सक्सेसफुल ट्रांजैक्शन हो चुकी हैं और वह 173 मिलियन कस्टमर इस का हर रोज इस्तेमाल करते हैं।

* PayPal की विशेषताएं :-

1. फास्ट लॉगिन

2. बड़े - बड़े ब्रांड के साथ डिलिगं

3. बढ़िया कस्टमर स्पोर्ट



3. Instamojo Payment Gateway

यह एक online पेमेंट गेटवे है जो कि कहीं भी पैसा भेजने और लेने में मदद करती है Instamojo की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी ट्रांजैक्शन फीस बिलकुल जीरो है इससे हम आसानी से पैसा भेज सकते हैं और ले सकते हैं ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं Instamojo भारत की कंपनी है और अभी यह इंटरनेशनल डेबिट और क्रेडिट कार्ड सपोर्ट नहीं करती है।

Instamojo की विशेषताएं:-

1. बढ़िया कस्टमर स्पोर्ट

2. फास्ट लॉगिन


4. Paytm Payment Gateway


आज के समय में Paytm Payment Gateway रोज इस्तेमाल होने वाली कंपनी बन चुकी है और इस कंपनी पर यूजर का ट्रस्ट बहुत ज्यादा है पेटीएम पेमेंट गेटवे से आप अधिक मात्रा में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और कहीं भी पैसा भेज सकते हैं और ले सकते हैं दोस्तों जिस दिन पेटीएम पेमेंट गेटवे लांच हुआ उसी दिन 1 मिलियन से ज्यादा कस्टमर बन गए जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज वह कितने मशहूर भारत की पेटीएम पेमेंट गेटवे कंपनी है।

* Paytm Payment Gateway की विशेषताएं :-

1. बढ़िया कस्टमर स्पोर्ट

2. मोबाइल स्पोर्ट

3. 99% सक्सेसफुल ट्रांजैक्शन


5. PayUmoney Payment Gateway

PayUmoney एक ऑनलाइन सबसे बड़ी पेमेंट गेटवे कंपनी है जो कि वह ऑनलाइन पैसा भेजने का काम करती है बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं जैसे कि Snapdeal, Book My Show, Goibibo,  ऐसी बहुत सी कंपनियां PayUmoney का इस्तेमाल करती हैं PayUmoney  बाकी कंपनियों की तरह बहुत सिक्योर है।

*PayUmoney कि विशेषताएं :-

1. 5 लाख से अधिक बिजनेस सपोर्ट

2. 100% सक्सेसफुल ट्रांजैक्शन

3. फास्ट लॉगिन

If you like to read articles you can join our watts up group :- If you like to read articles you can join our watts up group


और पढें :- Reseller बने और घर बैठे लाखों रुपये कमाए।

और पढें :- बिना पैसा लगाए। पेट्रोल पंप खोले

और पढें :- पांच बेस्ट पार्ट टाइम वर्क। Five Way of earn money

और पढे:- Insurance agent बने और लाखों कमाए।


आशा करता हूं कि आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें। 






Previous
Next Post »